Income Certificate Bihar बिहार आय प्रमाण पत्र, Apply Online, Download

Bihar Income Certificate Download, Registration, Download, track the application status और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी इस लेख में उपलब्ध हैं।

इस लेख में, हम साझा करेंगे…

  • Bihar Income Certificate के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
  • आय प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें?
  • आवेदन की स्थिति ऑनलाइन कैसे जांचें?
  • नए आय प्रमाणपत्र के लिए आवश्यक documents क्या हैं?
  • बिहार में आय प्रमाण पत्र के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

हम उपरोक्त प्रश्नों के उत्तर चरण-दर-चरण प्रक्रियाओं के माध्यम से साझा कर रहे हैं। हम अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी साझा करेंगे। कृपया हमारे साथ बने रहें और नीचे पढ़ें।

कृपया नीचे पढ़ें।

बिहार सरकार ने बिहार के नागरिकों के लिए आय प्रमाण पत्र बनवाने की ऑनलाइन व्यवस्था चालू की है । हम सभी जानते हैं कि पहले हम सरकारी दफ्तरों में जाकर आवेदन करते थे । इस प्रक्रिया में विभिन्न सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने में बहुत समय बर्बाद होता था । हालांकि आप अभी भी सरकारी दफ्तर में जाकर अपना आवेदन दे सकते हैं परंतु ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आने के बाद बिहार के नागरिकों के लिए Caste Certificate Bihar, Residence Certificate Bihar एवं EWS certificate Bihar की तरह ही अपना आय प्रमाण पत्र बनवाना काफी आसान हो गया है ।

Income Certificate Bihar

An income Certificate is a legal document in Bihar to prove the annual income of a citizen.

आय प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका उपयोग बिहार के नागरिक अलग-अलग सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने में कर सकते हैं । बिहार में सरकार बहुत सारी ऐसी योजनाएं चलाती है जो कि गरीब परिवारों के लिए होती हैं । इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपको अपनी वार्षिक आय के लिए कोई दस्तावेज प्रस्तुत करना होता है । यहां पर आप अपना आय प्रमाण पत्र देकर अपनी आय का प्रमाण दे सकते हैं तथा योजना का लाभ ले सकते हैं ।

यदि आप किसी निजी कंपनी में वरिष्ठ स्तर की नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं तो नियोक्ता आपकी आय साबित करने के लिए वेतन पर्ची मांगता है। इसी तरह सरकारी क्षेत्र में सरकारी नौकरी या सरकारी योजनाओं के लिए आपको अपना Income certificate दिखाना होगा।

आय प्रमाण पत्र के काफी उपयोग हैं जैसे कि…

  • गरीब लोगों के लिए छात्रवृत्ति उपलब्ध करवाना।
  • सरकारी नौकरियों में 10% आरक्षण पाने के लिए Asset and Income Certificate के लिए आवेदन करना।
  • बिहार में BPL Ration Card के लिए आवेदन करने के लिए।
  • Educational Instituties में शुल्क में रियायत पाने के लिए (यदि उपलब्ध हो)।
  • विभिन्न सरकारी योजनाओं के माध्यम से मिलने वाली subsidy प्राप्त करना।

आय प्रमाणपत्र के कई लाभ हैं और इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

बिहार आय प्रमाण पत्र

पहले Bihar के नागरिकों को Income Certificate बनवाने के लिए अलग-अलग सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे। यह प्रक्रिया अभी भी जारी है लेकिन बिहार सरकार द्वारा एक नई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू की गई है। यह आय प्रमाण पत्र के लिए आसानी से आवेदन करने में मदद करता है और न्यूनतम समय में प्रमाण पत्र प्राप्त करने में भी मदद करता है।

अब बिहार के सभी नागरिक अपना आय प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं और विभिन्न सरकारी सेवाओं तक पहुंचने के लिए इसका लाभ उठा सकते हैं। नागरिक अपने आवेदन की स्थिति भी जांच सकते हैं, और online portal के माध्यम से अपने certificate download कर सकते हैं।

Income Certificate Apply Online Bihar

बिहार के अधिकांश नागरिक जानते हैं कि नागरिक अब RTPS Service Plus Portal Bihar पर कई सरकारी सेवाओं जैसे Caste Certificate, EWS Certificate, SC/ST/OBC Certificate, इत्यादि के लिए आवेदन कर सकते हैं। अब Income certificate के लिए online application की सुविधा को आरटीपीएस बिहार पोर्टल पर भी पेश किया गया।

Service Plus software जिसका उपयोग Bihar RTPS portal को विकसित करने के लिए किया जाता है, इसका उपयोग अन्य राज्य पोर्टल जैसे हरियाणा राज्य में Saral Haryana , कर्नाटक राज्य में Seva Sindhu, झारखंड में Jharsewa, आदि को विकसित करने के लिए भी किया जाता है।

हम नीचे ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया साझा करेंगे लेकिन उससे पहले, हम कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देखेंगे जो बिहार में आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक है।

Eligibility criteria for Bihar Income Certificate:

बिहार राज्य के सभी नागरिक आय प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Documents Required for an Income Certificate in Bihar:

Below documents will be required.

  • Income Proof such as…
    • Government employees must produce their Salary Statement for the last 12 months from DDO OR
    • Certificate from BDO (For Rural areas) OR
    • Certificate from DAO, DHO, DVO, etc (For persons having income from Agriculture, Horticulture, and Veterinary Sources).
    • For non-government employees, IT Return/ Form 16 must be produced.
  • ID Proof.
  • Address Proof.
  • Date of Birth Proof.
  • Passport-Size Photograph.
  • Applicant’s Self-Declaration Form.

बिहार में आय प्रमाण पत्र कौन जारी करता है?

बिहार लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम (Bihar Right to Public Services Act), 2011 के अनुसार, Income certificate Bihar में एक अनिवार्य सेवा है जिसे एक निर्धारित समय सीमा के भीतर प्रदान किया जाना चाहिए। बिहार में आय प्रमाण पत्र जारी करने वाले सरकारी अधिकारियों का उल्लेख नीचे किया गया है।

 कार्यालयमनोनीत लोक सेवक
Circle Office (अंचल कार्यालय में)Circle Officer (अनुमंडल पदाधिकारी)
Sub-Division Office (उपखण्ड कार्यालय में)Sub-Divisional Officer or Authorized Officer by the Sub-Divisional Officer (उपखण्ड अधिकारी अथवा उपखण्ड अधिकारी द्वारा प्राधिकृत अधिकारी)
District Magistrate Office (जिला अधिकारी कार्यालय में)Authorized officer by the District Magistrate (जिला अधिकारी द्वारा प्राधिकृत अधिकारी)

बिहार में आय प्रमाण पत्र देने की निर्धारित समय सीमा क्या है?

कार्यालयसेवा के लिए निर्धारित समयसीमा
Circle Office (अंचल कार्यालय में)10 कार्य दिवस
Sub-Division Office (उपखण्ड कार्यालय में)10 कार्य दिवस
District Magistrate Office (जिला अधिकारी कार्यालय में)10 कार्य दिवस

Steps to Submit an Income Certificate Online Application.

  1. Visit the RTPS Bihar Website.
  2. Register an Account.
  3. Log In to Your Account.
  4. Open the Income Certificate Application Form.
  5. Fill Out the Application Form.
  6. Pay the Applicable Fee (if required).
  7. Check the Application Status.
  8. Download the Income Certificate.

आइए नीचे सभी चरणों का पूरा विवरण देखें।

चरण 1. RTPS Bihar वेबसाइट पर जाएं।

Income certificate application RTPS Bihar portal पर जमा किया जा सकता है। आप Login करने के बाद और बिना लॉगिन किये भी आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://serviceonline.bihar.gov.in/ पर जाएं ।

चरण 2. एक खाता पंजीकृत करें।

यदि आपके पास कोई खाता नहीं है तो अब आप एक नया RTPS Account Registration कर सकते हैं। RTPS Account Bihar Registration करने के कई फायदे हैं जैसे आप किसी भी सेवा के लिए आवेदन कर सकते हैं, Application status की जांच कर सकते हैं, certificate download कर सकते हैं, विभिन्न सेवाओं के लिए अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं आदि।

  • Click the खुद का पंजीकरण link under the नागरिक अनुभाग section.
  • अगले पृष्ठ पर, “Sign up for MeriPehchaan” लिंक पर क्लिक करें।
  • पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करें और अपना username और password बनाएं।

नोट: Bihar Service Plus Portal Meri Pehchaan Single Sign On Login के साथ एकीकृत है, इसलिए लॉगिन और पंजीकरण मेरी पहचान पोर्टल पर किया जाएगा।

चरण 3. अपने खाते में लॉग इन करें।

अपना खाता पंजीकृत करने के बाद, आप अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं।

MeriPehchaan National Single Sign On NSSO login page

यदि आपने पहले ही Digilocker या e-Pramaan या Parichay Portal पर पंजीकरण करा लिया है तो आप बिहार सर्विस प्लस पोर्टल तक पहुंचने के लिए लॉगिन पेज पर इन विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं।

चरण 4. Income Certificate Application Form खोलें।

अब RTPS Bihar portal पर online Income Certificate Application form खोलें।

  • बाईं ओर के मेनू पर, “लोक सेवाओं का अधिकार की सेवाएँ” अनुभाग के अंतर्गत “सामान्य प्रशासन विभाग” पर क्लिक करें।
  • उसके बाद, “आय प्रमाण-पत्र का निर्गमन” लिंक पर क्लिक करें और फिर से “अंचल स्तर पर” लिंक पर क्लिक करें।
  • एक ऑनलाइन आवेदन पत्र स्क्रीन पर दिखाई देगा (जैसा कि नीचे दिखाया गया है)।
Income certificate online form on RTPS Bihar website

चरण 5. आवेदन पत्र भरें।

आप आवेदन पत्र में सभी आवश्यक विवरण भर सकते हैं। कृपया अपनी हालिया photograph संलग्न करें और अपनी current annual income का उल्लेख करें। आय के सभी स्रोतों पर विचार किया जाएगा जैसे…

  • सरकारी सेवा से आय
  • व्यवसाय से आय
  • कृषि से आय
  • अन्य स्रोतों से आय
  • कुल आय (वार्षिक)

कृपया self declaration को ध्यान से पढ़ें और अपनी सहमति साझा करने के लिए “I Agree” चेक बॉक्स का चयन करें। अंत में, Proceed button पर क्लिक करें।

चरण 6. लागू शुल्क का भुगतान करें (यदि आवश्यक हो)।

कृपया Application process के अन्य सभी चरण पूरे करें। आपको अन्य documents भी attach करने की आवश्यकता हो सकती है। अंत में, आप आवश्यक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। हालाँकि बिहार में Income certificate के लिए कोई application fee नहीं है, आप credit card, debit card, UPI, net banking आदि जैसे online payment method का उपयोग करके fee payment page पर किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान आसानी से कर सकते हैं।

इस चरण के बाद, आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा हो गया है और इसे राजस्व विभाग द्वारा सत्यापित किया जाएगा। आपको अपने आवेदन से संबंधित एक Reference Number मिलेगा जिसे आप कहीं पर लिख ले क्योंकि इसका उपयोग आगे किया जाएगा।

चरण 7. Application Status जांचें।

आप आवेदन जमा करने के 24 घंटे के बाद Bihar Service Plus पर Application Status देख सकते हैं। आवेदन की स्थिति आपको आपके आवेदन की वर्तमान प्रगति दिखाती है और यह भी बताती है कि आवेदन Pending है, Rejected है या Approved है। कृपया नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • आधिकारिक वेबसाइट serviceonline.bihar.gov.in पर जाएं ।
  • अब ऊपर मेंन्यू में नागरिक अनुभाग के अंतर्गत दिए गए लिंक आवेदन की स्थिति देखें पर क्लिक करें ।
  • अब अगले पृष्ठ पर आपको आवेदन की स्थिति देखने के लिए दो विकल्प मिलेंगे ।
  • आप किसी भी विकल्प का उपयोग कर सकते हैं ।
  • उदाहरण के लिए यदि आप “Application reference number” विकल्प का चयन करते हैं तो अपना रेफरेंस नंबर दर्ज करें ।
  • इसके अलावा अन्य जानकारियां भरें तथा Submit बटन पर क्लिक करें ।
  • आपके आवेदन की स्थिति आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी ।

ऊपर दी गई विधि के द्वारा आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आपके आवेदन की वर्तमान स्थिति क्या है ।

चरण 8. Income Certificate Download करें।

जब राजस्व विभाग के अधिकारी आपके आय प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक Approval दे देते हैं तो उसके बाद आपका Income Certificate तैयार हो जाता है । आप अपने आय प्रमाण पत्र को PDF File के रूप में Online Download कर सकते हैं । इसके लिए नागरिकों को कई प्रकार की सुविधाएं दी गई है जिनका उपयोग वह कर सकते हैं ।

  • नागरिकों को बिहार सरकार के Revenue Department द्वारा Email भेजी जाती है जिसमें उनका आय प्रमाण पत्र attach रहता है । नागरिक इस attachment पर क्लिक करके अपना आय प्रमाण पत्र अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं ।
  • ईमेल के अलावा नागरिकों को एक SMS भी भेजा जाता है जिसमें एक लिंक होता है । इस लिंक पर क्लिक करके नागरिक अपना आय प्रमाण पत्र आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं ।
  • इसके अलावा नागरिक अपने बिहार सर्विस प्लस के अकाउंट में लॉगिन करके भी अपना प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं । इसकी पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है ।
  • बिहार के नागरिक बिहार राज्य में अलग-अलग जगहों पर स्थित RTPS counters पर व्यक्तिगत रूप में जाकर अपना आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करवा सकते हैं तथा उसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं । लगभग सभी जिलों में CSC center, Kiosk आदि मौजूद हैं ।

Steps to download Income Certificate form RTPS Bihar website:

आरटीपीएस बिहार वेबसाइट से अपना आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करना काफी आसान है । यदि नागरिकों ने ऑनलाइन आवेदन किया है तथा उनका आरटीपीएस पर अकाउंट है तो वह अपने अकाउंट में लॉगिन करके अपना आय प्रमाण पत्र आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं । इसके लिए चरण दर चरण प्रक्रिया नीचे दी गई है ।

  • सबसे पहले RTPS Bihar वेबसाइट पर जाएँ
  • आरटीपीएस बिहार वेबसाइट पर नागरिक अनुभाग मेन्यू आइटम के अंतर्गत सर्टिफिकेट डाउनलोड करें लिंक पर क्लिक करें।
  • अगले पृष्ठ पर सबसे पहले Drop-down menu में RTPS का चयन करें।
  • इसके बाद अपना Reference No. और नाम दर्ज करें.
  • इसके बाद Download Certificate बटन पर क्लिक करें।
  • आपका आय प्रमाण पत्र आपके कंप्यूटर में डाउनलोड हो जाएगा।

हमने आपको आय प्रमाण पत्र डाउनलोड करने के लिए कई तरीके बताए हैं । आप इनमें से किसी भी तरीके का उपयोग करके अपने प्रमाण पत्र की एक पीडीएफ कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं तथा उसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं ।

आय प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

क्योंकि आय प्रमाण पत्र बिहार के राजस्व विभाग द्वारा जारी किया जाता है इसलिए अगर नागरिक चाहे तो सीधे अपना आवेदन पत्र राजस्व विभाग में संबंधित अधिकारी के पास जाकर जमा कर सकते हैं । इसके लिए आपके पास एक आवेदन पत्र होना चाहिए तथा संबंधित documents का printout होना चाहिए ।

आप चाहे तो कॉमन सर्विस सेंटर या फिर कियोस्क पर जाकर भी अपना आवेदन जमा कर सकते हैं । जो भी व्यक्ति kiosk या फिर नागरिक सुविधा केंद्र का संचालन कर रहा है वह आपका आवेदन खुद ही जमा कर देगा । इस सेवा के लिए आपको शुल्क भी देना होगा जो कि काफी कम होता है ।

बिना लॉगिन किए आय प्रमाण पत्र के लिए कैसे आवेदन करें?

ऊपर हमने आप सभी को बताया है कि बिहार सर्विस प्लस वेबसाइट पर लॉगिन करके कैसे अपना आवेदन जमा करें तथा ऑफलाइन माध्यम से कैसे अपना आवेदन जमा करें । यदि आप अपना आवेदन ऑनलाइन जमा करना चाहते हैं परंतु आप कोई अकाउंट नहीं बनाना चाहते हैं तो आप बिना लॉग-इन किए भी सीधे अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं ।

इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की प्रक्रिया के समान ही सभी चरणों को फॉलो करना पड़ेगा । बस आपको लॉग इन करने की जरूरत नहीं है ।

यहां पर बिहार सरकार द्वारा दोनों तरह की सुविधाएं दी गई है । हालांकि लॉग इन करने के कुछ अपने फायदे हैं परंतु नागरिकों को बिना लॉग-इन किए भी अपना आवेदन पत्र जमा करने की सुविधा दी गई है ।

Helpline

तकनीकी सहायता के लिए, कृपया [email protected] को एक ईमेल भेजें या फिर राजस्व विभाग के कार्यालय से सीधे संपर्क करें। बिहार राजस्व विभाग का टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18003456215 है ।

Income Certificate Bihar Summary

विभाग का नामराजस्व विभाग, बिहार
आर्टिकल का नाामIncome Certificate Bihar Download
आर्टिकल का प्रकारप्रमाणपत्र डाउनलोड करना और आवेदन करना
आर्टिकल का उद्देश्यबिहार के नागरिकों को Income Certificate Bihar से सम्बंधित सम्पूर्ण जनकारी देना
कौन आवेदन कर सकता हैकेवल बिहार के नागरिक
लाभार्थीसभी बिहार के नागरिक
प्रमाण पत्र का लाभAn income certificate is useful to apply for those Bihar government services, subsidies, scholarships, and jobs where legal proof of candidate is required.
आवेदन का माध्यमऑनलाइन
Official Websiteserviceonline.bihar.gov.in

Bihar Income Certificate से संबंधित प्रश्न

What is the validity of the Income certificate in Bihar?

बिहार में इनकम सर्टिफिकेट 1 वर्ष की अवधि के लिए मान्य होता है । 1 वर्ष के बाद आपको फिर से नया सर्टिफिकेट बनवाना पड़ेगा । क्योंकि इनकम स्टेटस एक फाइनैंशल ईयर के बाद चेंज हो सकता है इसीलिए इनकम सर्टिफिकेट की वैलिडिटी 1 ईयर तय की गई है । इसके अलावा वैलिडिटी आपके सर्टिफिकेट के ऊपर भी लिखी रहती है जिसे आप चेक कर सकते हैं ।

मैं अपना आय प्रमाण पत्र कैसे renew कर सकता हूँ?

आय प्रमाण पत्र रिन्यू करने का कोई तरीका नहीं है । क्योंकि आय प्रमाण पत्र 1 वर्ष के लिए वैध होता है इसलिए यदि आपके आय प्रमाण पत्र की वैधता समाप्त हो गई है तो आपको नए आय प्रमाण पत्र के लिए दोबारा आवेदन करना पड़ेगा । इसके लिए आप ऑनलाइन माध्यम से आरटीपीएस बिहार की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया इस आर्टिकल में ऊपर दी गई है ।

बिहार में आय प्रमाण पत्र का सत्यापन कैसे करें?

आप Income certificate का verification RTPS Bihar की पुरानी वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं ।

i-http://rtps.bihar.gov.in/ वेब पोर्टल पर जाएं।
ii-बाएँ साइडबार में Verify Certificate लिंक पर क्लिक करें।
iii-अपनी Application ID और Certificate No. दर्ज करें और “Show Now” बटन पर क्लिक करें।

इस तरह आप आसानी से अपना Income Certificate Verify कर सकते हैं।

Which form is used to make Income Certificate in Bihar?

Form-XV of the Revenue department is used to submit an Income Certificate application in Bihar state.

निष्कर्ष

हमने आपको बिहार आय प्रमाण पत्र से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां इस लेख के माध्यम से प्रदान करने की कोशिश की है । इस लेख में हमने ऑनलाइन आवेदन करने की चरण दर चरण प्रक्रिया साझा की है तथा इसके अलावा ऑफलाइन आवेदन करने की जानकारी भी दी है । बिहार के नागरिक इस आर्टिकल में दी गई जानकारी का उपयोग करके बहुत आसानी से अपना आय प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं तथा स्टेटस भी चेक कर सकते हैं ।

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी से बिहार के सभी नागरिकों को मदद मिलेगी । यदि आप लोगों को हमारा आर्टिकल पसंद आया है तो ऐसे नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से शेयर करें । अंत में इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आप लोगों का बहुत-बहुत धन्यवाद ।

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